Windows 11: कब होगा लॉन्च, क्या होंगे फीचर्स और किन्हें मिलेगा फ्री

Windows 11: कब होगा लॉन्च, क्या होंगे फीचर्स और किन्हें मिलेगा फ्री



माइक्रोसॉफ्ट 24 जून को विंडोज का नया वर्जन लॉन्च करने वाला है। नए विंडोज के नाम की तो फिलहाल आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि नए विंडोज को Windows 11 नाम दिया जाएगा। नए विंडोज की लॉन्चिंग इवेंट में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ और चेयरमैन सत्य नडेला और चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर पैनोस पनाय दोनों मौजूद रहेंगे। इवेंट का आयोजन 24 जून को शाम 8.30 बजे से होगा। नए ओएस में यूजर इंटरफेस में कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं। नए विंडोज का कोडनेम Sun Valley बताया जा रहा है। अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि Windows 11 का अपडेट विंडोज 7 और विंडोज 8.1 वालों को फ्री में मिलेगा। आइए जानते हैं इसके बारे में,प्रोडक्ट कीज से मिली जानकारी

XDA डेवलपर्स की एक रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि विंडोज 11 का अपडेट सिर्फ विंडोज 10 यूजर्स को ही नहीं बल्कि विंडोज 7 और विंडोज 8.1 वालों को भी मिलेगा। यदि माइक्रोसॉफ्ट वास्तव में ऐसा करती है तो उसके नए विंडोज के यूजर्स की संख्या में जबरदस्त इजाफा देखने को मिल सकता है। XDA डेवलपर्स की रिपोर्ट में विंडोज 11 का प्रोडक्ट कंफिग्रेशन कीज का भी जिक्र किया गया है जिसके आधार पर कहा जा रहा है कि Windows 7 और Windows 8.1 वालों का भी इसका अपडेट मिलेगा।


रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस अपग्रेड के लिए विंडोज 8 वालों को पहले विंडोज 8.1 में अपग्रेड करना होगा, उसके बाद ही Windows 11 का अपडेट मिल सकेगा। Statcounter के डाटा के मुताबिक विंडोज 10 के बाद Windows 7 दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है। विंडोज 7 का मार्केट शेयर 15.52 फीसदी है, वहीं Windows 8.1 का 3.44 फीसदी और Windows 8 मार्केट शेयर 1.27 फीसदी है। विंडोज 11 में क्या होगा खास

विंडोज 11 में एप्स के नए आइकन, एनिमेशन, नया स्टार्ट मीनू, टास्कबार लेआउट देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा नए विंडोज के साथ कंपनी एप को री-अरेंज भी कर सकती है जिसका फायदा मल्टीपल मॉनिटर में मिलेगा। इसके अलावा इसमें Xbox Auto HDR का सपोर्ट और, ब्लूटूथ ऑडियो को बेहतर बनाया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट एक नए एप स्टोर पर भी काम कर रहा है। 


कहा जा रहा है कि इस बार कंपनी क्लाउड आधारित विंडोज पेश कर सकती है। इसका बड़ा फायदा यह होगा कि कंपनी की यह सेवा सब्सक्रिप्शन आधारित होगी जिसके उसे काफी मुनाफा होगा। इसके अलावा क्लाउड आधारित होने के कारण Microsoft Office और Xbox जैसे गेम्स को लेकर भी कोई परेशानी नहीं होगी। तीसरा फायदा यह होगा कि कंपनी अपने Azure क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म का बेहतर इस्तेमाल कर पाएगी जिसमें वह पिछले कई सालों से निवेश कर रही है।

Post a Comment

0 Comments