Gram Panchayat Chunav 2021: उपचुनाव कार्यक्रम जारी, चुने जाएंगे 2020 ग्राम पंचायत सदस्य, पढ़ें-पूरी जानकारी

 Gram Panchayat Chunav 2021: उपचुनाव कार्यक्रम जारी, चुने जाएंगे 2020 ग्राम पंचायत सदस्य, पढ़ें-पूरी जानकारी




ग्राम पंचायत चुनाव के दौरान विभिन्न कारणों से खाली रहे पदों के लिए फिर से उपचुनाव की प्रक्रिया को पूर्ण कराने के लिए सोमवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया। छह जून को खाली पदों के लिए नामाकंन के साथ चुनाव प्रक्रिया शुरू की जाएगी। तमाम प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद 12 जून को मतदान होगा और 14 जून को मतगणना की प्रक्रिया को पूर्ण कर विजेता की घोषणा कर दी जाएगी।

ग्राम पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद सामने आया कि जिले 2020 ग्राम पंचायत सदस्यों के पद खाली है। इसके अलावा किला परीक्षितगढ़ विकास खंड क्षेत्र के गांव एत्मादपुर निवासी नवनिर्वाचित प्रधान की मौत होने के बाद प्रधान पद ही एक सीट भी खाली हो गई। साथ ही क्षेत्र पंचायत सदस्य के भी दो पद खाली है।

उधर, ग्राम पंचायत सदस्यों के अधिक पद खाली होने के कारण 25 और 26 मई को हुए शपथ ग्रहण में 186 गांव बाहर ही रहे। अब इन सभी खाली पदों पर उपचुनाव कराने के लिए सोमवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने कार्यक्रम जारी कर दिया है। जारी कार्यक्रम के अनुसार छह जून को नामांकन के साथ उपचुनाव प्रक्रिया शुरू होगी। सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक नामांकन किया जाएगा।

इसके बाद इसी दिन नामांकन पत्रों की जांच भी की जाएगी। सात जून को नाम वापसी सुबह आठ से दोपहर तीन बजे तक होगी। इसके बाद सात जून को ही चुनाव चिन्ह का आंवटन भी कर दिया जाएगा। 12 जून को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। इसके बाद 14 जून को सुबह आठ बजे से कार्य समाप्ति तक मतगणना होगी। मतगणना पूर्ण होने के बाद विजेता के नाम की घोषणा कर दी जाएगी।

ग्राम पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद भी जनपद में 2020 ग्राम पंचायत सदस्य, एक प्रधान और दो क्षेत्र पंचायत सदस्य के पद खाली है। उपचुनाव कराकर इन खाली पदों को भरा जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार छह जून को नामांकन शुरू होने के साथ ही उपचुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी और 14 जून को मतगणना के साथ संपन्न होगी।

Post a Comment

0 Comments