UP Panchayat Chunav 2021: अभी नहीं टला है आरक्षण का पेंच, हाईकोर्ट में दाखिल की गई याचिका

 

UP Panchayat Chunav 2021: अभी नहीं टला है आरक्षण का पेंच, हाईकोर्ट में दाखिल की गई याचिका





UP Panchayat Chunav 2021:  याचिकाकर्ता दिलीप कुमार ने विशेष बेंच बनाकर सुनवाई करने का अनुरोध किया है.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. लेकिन आरक्षण को लेकर मामला अभी तक नहीं सुलझा है. सुप्रीम कोर्ट द्वारा आरक्षण की याचिका पर सुनवाई न करने पर, याचिकाकर्ता ने इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच का रुख किया है. साल 1995 को आधार वर्ष बनाए जाने के लिए एक नई याचिका दाखिल कर दी गई.  याचिकाकर्ता दिलीप कुमार ने विशेष बेंच बनाकर सुनवाई करने का अनुरोध किया है.

सुप्रीम कोर्ट ने दखल देने से किया इनकार
गौरतलब है कि 26 मार्च यानी शुक्रवार को दिलीप कुमार की ही याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की थी. हालांकि, कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा कि पहले वे हाईकोर्ट जाएं. क्योंकि वह अपनी याचिका में हाईकोर्ट के आदेश को ही चुनौती दे रहे थे. अब देखना है कि हाईकोर्ट इस मामले में क्या फैसला लेता है. 

आरक्षण के आधार वर्ष को बदल चुका है हाईकोर्ट
हाईकोर्ट इससे पहले आधार वर्ष बदलने का निर्णय दे चुका है. दरअसल, इससे पहले साल 1995 को आधार वर्ष मानते हुए आरक्षण सूची जारी की गई थी. लेकिन एक अन्य याचिका की सुनवाई करते हुए, इसे गलत बताया और साल 2015 को आधार वर्ष बनाकर नई आरक्षण सूची जारी किए जाने का निर्देश दिया था. हाईकोर्ट के इसी फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी. 

सुनवाई कब होंगी --

यूपी पंचायत चुनाव हाई कोर्ट में पुन याचिका दाखिल को गयी है उसे लेकर बहुत ज्यादा असमजस है की क्या होंगा और उसकी कब सुनवाई होंगी उसी को लेकर सूत्रों से ये पता चला है की होली के बाद कभी भी सुनवाई हो सकती है . 

Post a Comment

0 Comments